Skip to main content

Introduction to Computer components in hindi कंप्यूटर कंपोनेंट्स का परिचय


 Introduction to Computer components

 कंप्यूटर कंपोनेंट्स का परिचय

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर एक शत प्रतिशत सही जवाब देने वाली स्वचालित तथा निर्देशों के अनुसार कार्य करने वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसमें डाटा को प्राप्त ,संग्रहित अथवा प्रदर्शित करने की क्षमता होती है।

Computer
            👉    check it Computer


कंप्यूटर शब्द 8 अक्षरों से मिलकर बना है-

C-commonly 

O-operated

M-machine

P-particularly

U-used for

T-technical

E-education and

R-research


कंप्यूटर के मुख्य 5 भाग होते हैं-

1. इनपुट यूनिट input unit

2. आउटपुट यूनिट output unit

3. मेमोरी यूनिट memory unit

4. अर्थमैटिक एंड लॉजिक यूनिट arithmetic and          logic unit

5. कंट्रोल यूनिट control unit



1.इनपुट यूनिट input unit-इनपुट यूनिट कंप्यूटर के वह साधन होते हैं जिनकी सहायता से यूजर कंप्यूटर को निर्देश देता है। जैसे-कीबोर्ड ,माउस


2. आउटपुट यूनिट output unit-आउटपुट यूनिट कंप्यूटर के व साधन होते हैं जिनके द्वारा यूजर अपने निर्देशों के परिणाम प्राप्त करता है। जैसे-मॉनिटर स्पीकर 



3. मेमोरी यूनिट memory unit-मेमोरी कंप्यूटर का वह भाग जो डाटा और निर्देशों को संग्रहित करता है। मेमोरी यूनिट कंप्यूटर के मूल कार्यों के सूचनाओं को स्टोर करने की सुविधा प्रदान करती है। सीपीयू का एक भाग होता है जिससे मिलकर संपूर्ण कंप्यूटर बनता है।

4. अर्थमैटिक एंड लॉजिक यूनिट arithmetic and logic unit -यह यूनिट सीपीयू के लिए सभी प्रकार की अंकगणितीय क्रियाएं और तुलनाएं करती है। यह कई ऐसे इलेक्ट्रॉनिक परिपथो से मिलकर बनी होती है जिसमें एक ओर से कोई दो संख्याएं भेजने पर और दूसरे ओर उनका योग ,अंतर , गुणनफल भागफल या तुलनात्मक गणना प्राप्त हो जाती है। इसमें सभी क्रियाएं बाइनरी पद्धति पर किया जाता है।

5. कंट्रोल यूनिट control unit- इस भाग का कार्य महत्वपूर्ण होता है। यह कंप्यूटर के सभी भागों के कार्यों पर नजर रखता है और उनमें परस्पर तालमेल बैठाने के लिए उचित आदेश भेजता है।

इसका सबसे प्रमुख और पहला कार्य है कि हम जिस प्रोग्राम का पालन कराना चाहते हैं यह उसी मेमोरी में से क्रमशः पढ़कर उसका विश्लेषण करता है और उसका पालन कराता है किसी आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए यह कंप्यूटर के दूसरे सभी भागों को निर्देश देता है।


Central Processing Unit (CPU) :- कंप्यूटर के तीन भाग मेमोरी यूनिट ,अर्थमैटिक एंड लजिक यूनिट, और सेंट्रल यूनिट को सम्मिलित रूप से सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहा जाता है। सीपीयू कंप्यूटर का मुख्य कार्य करता है। इसीलिए सीपीयू कंप्यूटर का  मस्तिष्क कहलाता है।


इन्हें भी पढ़ें -characteristics and limitations of computer

ट्रेड परिचय, सुरक्षा एवं सावधानियां






Comments