Skip to main content

Computer: characteristics and limitations

 

Computer: characteristics and limitations

 आज हम जानेंगे Computer के characteristics and limitations बारे में।

 कंप्यूटर के विशेषताओं में उन सभी गुणों को रखा गया है जिन्हें एक आम इंसान नहीं कर सकता है।

 

 Characteristics of computer कंप्यूटर की विशेषताएं

 1. गति speed

        कंप्यूटर पल भर में लाखों गणनाएं कर सकता है। यह इतना तीव्र होता है कि 1 सेकंड में हजारों लाखों गणितीय सक्रियाए एक साथ कर सकता है अर्थात कंप्यूटर में आंकड़ों को तीव्र गति से संशोधित किया जा सकता है वर्तमान में कंप्यूटर पीको सेकंड में भी घटनाएं कर सकता है।

        

   2. शुद्धता accuracy

                 कंप्यूटर इंसानों द्वारा दिए गए कठिन से कठिन प्रश्न का भी बिना गलती के सही परिणाम देता है, आमतौर पर प्रोग्रामर द्वारा गलत प्रोग्राम डालने पर कंप्यूटर पर भी गलत जवाब आ सकते हैं पर इसमें कंप्यूटर की गलती नहीं हो सकती है।


3. भंडारण storage

          कंप्यूटर के मेमोरी में हम किसी भी प्रकार के आंकड़ों एवं प्रोग्राम या डाटा को स्टोरेज करके रख सकते हैं, हमारे जरूरत के हिसाब से हम उन्हें आने वाले समय में उपयोग कर सकते हैं।


4. सक्षमता diligence

             कंप्यूटर एक मशीन होने के कारण इस पर बाहरी वातावरण का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है ।वह किसी भी कार्य को बिना रुके लाखों - करोड़ों बार दौरा सकता है


5. बहुउद्देश्य versatile

   

                    कंप्यूटर एक बहुउद्देशीय मशीन है इसका उपयोग बिन भिन्न - भिन्न क्षेत्रों में विभिन्न कार्यों को संपादित करने में किया जाता है इसका उपयोग शिक्षा, चिकित्सा ,औद्योगिक ,वैज्ञानिक खागोलशास्त्र, शोध, खेलकूद ,ज्योतिष, साहित्य एवं प्रकाशन यदि क्षेत्रों में किया जाता है।


6. विश्वसनीता reliability

           कंप्यूटर में याद रखने की शक्ति एवं शुद्धता बहुत उच्च कोटि की होती है इसलिए इसमें या इससे जुड़ी सभी क्रियाएं विश्वसनीय होती हैं यह वर्षों तक कार्य करने के बाद भी थकता नहीं है तथा कई वर्षों के बाद भी यह अपनी मेमोरी में से डाटा को बिना किसी परेशानी के प्रदान कर सकता है।

Characteristics




चलो अब हम जानेंगे कि कंप्यूटर में ऐसी कौन सी कमी है जिनके कारण उसे हमेशा इंसान की या किसी भी अन्य स्रोतों की जरूरत पड़ती है


 Limitations of computer कंप्यूटर की सीमाएं

 1. विवेकहीनता indiscreetly 

               कंप्यूटर विवेकहीन होता है इसलिए यह स्वयं के विवेक के अनुसार निर्णय नहीं ले सकता। यह मनुष्य द्वारा संग्रहित निर्देशों और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों के अनुसार ही निर्णय लेकर प्रक्रिया करता है।

 2. भावुकता का अभाव lack of emotions

            कंप्यूटर मनुष्य की तरह भाव प्रकट नहीं कर सकता। जैसे- दुख ,खुशी ,आलस यदि।

 

 3. विद्युत पर निर्भर depends on electricity

        कंप्यूटर पूरी तरह कैसे इलेक्ट्रॉनिक पश्चिम होने के कारण इसकी सभी क्रियाएं विद्युत पर निर्भर रहती है। विद्युत के अभाव से कंप्यूटर एक डिब्बे के समान होता है।

 4. वायरस से प्रभाव effects from virus

             कोई भी वायरस कंप्यूटर की कार्य क्षमता को प्रभाव करके उसमें स्थित डेटा और निर्देशों को नष्ट कर सकता है

Limitations of computer

इन्हें भी पढ़ें-ट्रेड परिचय, सुरक्षा एवं सावधानियां

Comments